खगोलविदों ने प्रारंभिक ब्रह्मांड में 83 सुपरमैसिव ब्लैक होल की खोज की

खगोलविदों ने सुपरमैसिव ब्लैक होल द्वारा संचालित 83 क्वासर्स की खोज की है जो तब बने थे जब ब्रह्मांड अपनी वर्तमान उम्र का केवल 5 प्रतिशत था।

आकाशगंगाओं के केंद्रों पर पाए जाने वाले सुपरमैसिव ब्लैक होल सूरज की तुलना में लाखों या उससे भी अधिक बड़े पैमाने पर हो सकते हैं। जबकि वे आज प्रचलित हैं, यह स्पष्ट नहीं है कि वे पहली बार कब बने थे, और कितने लोग दूर के प्रारंभिक ब्रह्मांड में मौजूद थे। एक सुपरमेसिव ब्लैक होल तब दिखाई देता है जब गैस उस पर जम जाती है, जिससे वह "क्वासर" के रूप में चमकने लगती है। पिछले अध्ययन केवल बहुत दुर्लभ, सबसे चमकदार क्वासर्स और इस तरह सबसे बड़े पैमाने पर ब्लैक होल के प्रति संवेदनशील रहे हैं। नई खोजें फेनटर क्वासर्स की जनसंख्या की जांच करती हैं, जो कि वर्तमान में ब्रह्मांड में देखे जाने वाले अधिकांश ब्लैक होल की तुलना में बड़े पैमाने पर ब्लैक होल द्वारा संचालित हैं।

शोध दल ने जापान के नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी के सुबारू टेलीस्कोप पर लगे अत्याधुनिक उपकरण "हाइपर सुपरिम-कैम" (एचएससी) के साथ लिए गए डेटा का इस्तेमाल किया, जो हवाई में मैकाकिया के शिखर पर स्थित है। एचएससी का विशाल क्षेत्र है - 1.77 डिग्री या पूर्णिमा के क्षेत्र का सात गुना - दुनिया के सबसे बड़े दूरबीनों में से एक पर चढ़ा हुआ। एचएससी टीम पांच वर्षों में फैले टेलीस्कोप के समय की 300 रातों के दौरान आकाश का सर्वेक्षण कर रही है।

जापान, ताइवान और प्रिंसटन विश्वविद्यालय के खगोलविदों ने 83 क्वैसर की खोज की है जो दूर के ब्रह्मांड में सुपरमैसिव ब्लैक होल द्वारा संचालित है, एक ऐसे समय से जब ब्रह्मांड अपनी वर्तमान उम्र के 10 प्रतिशत से कम था।